चेहरे का फैट कैसे बढ़ाएं ? जानें ये अनोखे टिप्स

चेहरे का फैट कैसे बढ़ाएं? दोस्तों कुछ लोग इतने ज्यादा पतले होते हैं कि उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि इस इंसान के अंदर बिल्कुल भी जान नहीं है। जहां कुछ लोग अपने मोटापा के वजह से परेशान होते हैं वहीं कुछ लोग अपने पतले शरीर को लेकर परेशान रहते हैं।

चेहरे का फैट कैसे बढ़ाएं ?

वैसे तो लोग पतले शरीर को काफी पसंद करते हैं लेकिन ज्यादा पतला होने से लोग अट्रैक्टिव दिखने के जगह बीमार दिखने लगते हैं।

पर जिस तरह एक बार में मोटे से पतला होना मुश्किल होता है वैसे ही जल्दी से पतला से मोटा होना भी मुश्किल है इसीलिए लोग सोचते हैं क्यों ना चेहरे का fat बढ़ाया जाए ताकि अगर उनका शरीर पतला भी रहे तब भी वो ज्यादा पतले नजर ना आए।।

अगर आप भी ऐसे ही कुछ करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि

चेहरे का फैट कैसे बढ़ाएं? अपनाएँ ये 10 उपाय 

अगर आप अपने दुबलेपन से पूरी तरह से परेशान हो चुके हैं और अब आप अपने चेहरे का fat बढ़ाना चाहते हैं तो आपने जो बताएगा तरीकों को जरूर फॉलो कीजिए क्योंकि इन तरीकों को फॉलो करने से आप अपने चेहरे को आसानी से मोटा कर सकते हैं –

#1. अपना वजन बढ़ाए

आपका चेहरा तभी मोटा दिखेगा जब आपका शरीर healthy रहेगा। इसलिए आपको सबसे पहले अपने डाइट पर ध्यान देना होगा और अपनी वजन बढ़ाने की कोशिश करनी होगी‌। लेकिन वजन बढ़ाना कैसे हैं ? अगर आप यह नहीं जानते तो सबसे पहले अपने डाइट पर फोकस कीजिए मतलब कि आपको खाना ज्यादा खाना है और ऐसा खाना खाना जिसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो। क्योंकि जब आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी जाएगी तो आपका वजन बढ़ना अपने आप ही शुरू हो जाएगा।

#2. Face massage

चेहरे को मोटा करने के लिए आप इस तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको अपने चेहरे पर बादाम का तेल या फिर सरसों का तेल लगाकर उसे अच्छे से मसाज करना चाहिए। अगर आप रोज 5 से 10 मिनट अपने फेस का मसाज करते हैं तब भी आपका चेहरा मोटा दिख सकता है।

#3. दूध का सेवन करें

हमारे शरीर के लिए दूध बहुत ही अच्छा माना जाता है। अगर आपके गाल बहुत ही चिपके हुए हैं तो आप दिन भर में दो गिलास दूध पीना शुरू कर दीजिए क्योंकि दूध में मौजूद पौष्टिक चीज है आपके शरीर को जरूरी आहार प्रदान करेंगे और आपका शरीर स्वस्थ रहने के साथ-साथ मोटा भी दिखेगा।

#4. अच्छे से नींद लीजिए

कई बार लोग सही से सोते नहीं है! लेकिन इस तरह की गलती आप मत कीजिए क्योंकि नींद हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इसी वक्त हमारा शरीर खुद को विकसित करता है इसलिए रोज कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लीजिए।

#5. सेब को पीसकर लगाएं

सेव को खाना हमारे लिए जितना लाभकारी होता है उतना ही अच्छा इसे पीसकर अपने ऊपर लगाना भी होता है अगर आप जल्द से जल्द अपने चेहरे के चिपके हुए गालो को मोटे गालों में बदलना चाहते हैं तो आपको कच्चे सेव को पीसकर अपने चेहरे पर उसका लेप लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर सेव का सीधा पोषण मिलेगा।

« Body को गोरा कैसे करें? बिना क्रीम/ट्रीटमेंट के

#6. कार्बोहाइड्रेट का सेवन ज्यादा करें

जिस तरह से वजन कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना जरूरी होता है ठीक उसी तरह अगर आप चाहते हैं कि आपके चिपके गाल उभरे हुए गालों में बदल जाए तो आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन अधिक करना होगा मतलब कि आपको आलू, चावल जैसी चीजें ज्यादा खानी होगी। ऐसा करने से आपके शरीर का वजन बढ़ेगा और आप के गाल अपने आप ही उभरे हुए नजर आएंगे।

#7. नशीली चीजों का सेवन ना करें

जो लोग तंबाकू शराब जैसी चीजों का अधिक सेवन करते हैं उन लोगों का चेहरा अपने आप ही धसना शुरू हो जाता है और एक वक्त के बाद ऐसे लोग बहुत ही बीमार दिखने लगते हैं अगर आप भी किसी तरह की नशीली चीजों का सेवन करते हैं तो आपको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी इन चीजों का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।

#8. पानी पीजिए

शरीर के लिए जितना ज्यादा जरूरी खाना होता है उससे कहीं ज्यादा जरूरी पानी पीना होता है। आपका खाना तभी अच्छे से डाइजेस्ट होगा जब आप सही मात्रा में पानी पिएंगे। आपको दिन भर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

#9. जैतून के तेल का इस्तेमाल कीजिए

जैतून का तेल भी चेहरे या फिर यूं कहें कि गालों को मोटा करने के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप जैतून के तेल से सेवन करते हैं तो आपका चेहरा फूला फूला दिख सकता है।

#10. गुलाब और ग्लिसरीन मिलाकर मसाज करें

अगर आप अपने चेहरे को जल्दी से खुला हुआ देखना चाहते हैं तो यह तरीका आपको जरूर आजमाना चाहिए आपको गुलाब और ग्लिसरीन मिलाकर मसाज करना चाहिए। आप चाहे तो दिन भर में एक बार मसाज कर सकते हैं या फिर आप ज्यादा फायदा लेने के लिए दो बार मसाज कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि चेहरे का फैट कैसे बढ़ाएं? अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए। और इन तारीको को जरूर फॉलो कीजिए इससे आप को जरूर फायदा मिलेगा।

 

Leave a Comment