जानें लड़कियां बॉडी कैसे बनाएं? बिना जिम जाए

जिस तरह एक अच्छी बॉडी बनाना लड़कों के लिए जरूरी होता है वैसे ही एक फिट और अच्छी shape वाली बॉडी बनाना लड़कियों के लिए भी जरूरी होता है। क्योंकि जिस तरह लड़कियां लड़कों के अच्छी बॉडी से अट्रैक्ट होती है वैसे ही लड़के भी लड़कियों के फिगर से attract होते हैं। अगर आप healthy हैं लेकिन आपकी बॉडी unshape है तो इस आर्टिकल लड़कियां बॉडी कैसे बनाएं? को ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि इसकी हर बात आपके लिए फायदेमंद है।

लड़कियां बॉडी कैसे बनाएं?

लड़कियां बॉडी कैसे बनाएं? बिना ज्यादा मेहनत के 

जैसा कि आप जानते हैं एक परफेक्ट बॉडी बनाने के लिए सही Diet लेने के साथ-साथ और भी कई सारी चीजें करनी पड़ती है जैसे जंक फूड को अवॉइड करना, एक्सरसाइज करना इत्यादि।

लोग अपनी डाइट को तो कंट्रोल कर लेते हैं और जंक फूड खाना भी बंद कर देते हैं लेकिन एक्सरसाइज करना लड़कियों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि वो लड़कों की तरह जिम जाना Afford नहीं कर पाती हैं।

अगर आपके साथ भी कोई ऐसी ही दिक्कत है तो आप घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं इसके लिए आपको ट्रेनर की कोई जरूरत नहीं होगी।

लड़कियां नीचे बताए गए तरीकों को आजमा कर एक अच्छी बॉडी बना सकती हैं –

#1. नार्मल एक्सरसाइज़ कीजिये

Jogging – सुबह जोगिंग करने से आपकी बॉडी दिनभर एनर्जी से भरी हुई रहती है और आपके जांघ की मांसपेशियों के फैट भी कम हो जाते हैं साथ ही आपके पैर को भी सही आकार मिलता है।

Push ups – लड़कियों और औरतों के लिए पुशअप्स करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इससे उनकी बॉडी शेप में आती है और उनका सीना भी शेप में आ जाता है। जिससे वो और भी ज्यादा आकर्षक नजर आती हैं।

Plank – कुछ सेकंड या 1 मिनट के लिए plank करने से भी आपकी बॉडी शेप में आती है इससे आपका कमर जांघ और पैरों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं व इनमें जमा fat भी कम होता है।

Leg raise – पीठ के बल लेटकर अपने पैर ऊपर करने वाली ये एक्सरसाइज भी आपके बॉडी को एक अच्छा शेप देने में आपकी हेल्प करता है। ये एक्सरसाइज करने से आपके कंधे, आपकी कमर, आपकी जांघ सभी को एक सुंदर सा Shape मिलता है जोकि बहुत आकर्षक लगता है।

Swiming – एक अच्छी लचीली और खूबसूरत बॉडी पाने के लिए अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो आपको स्विमिंग करना चाहिए क्योंकि स्विमिंग करने से आपकी बॉडी ना सिर्फ तेज बनती हैं बल्कि एक अच्छी शेप में भी आ जाती हैं। इसी के साथ स्विमिंग करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और आपका स्ट्रेस भी कम हो जाता है।

« Online शादी के लिए लड़का देखना है तो यहाँ आइये!

« जानिए किसी लड़के को कैसे जलाएं?

#2. अच्छी नींद लीजिए –

हमारे नींद से हमारे बॉडी को बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है साथ ही इसका सारा तनाव भी कम हो जाता है इसीलिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। क्योंकि जब आप अपने नींद को सही तरह से पूरा करेंगे तब आपके शरीर में तनाव कम करने वाले हारमोंस रिलीज नहीं होंगे जिससे आपके शरीर में अनचाहा वजन भी नहीं बढ़ेगा।

#3. आराम से खाना खाए

बहुत सी महिलाएं यहीं पर गलती कर देती है अपने दिन भर के कामों में बिजी रहने के कारण वह अपने खाने को अधिकतर छोड़ देती हैं। फिर जब उन्हें समय मिलता है तो वह एक बार में बहुत ज्यादा खाना खाने लगती हैं जिससे उनके पाचन तंत्र में असर पड़ता है और वो सही से काम नहीं करते हैं। इसीलिए दिन में एक या दो बार खाने की जगह सात आठ बार थोड़ा थोड़ा और पौष्टिक से भरा हुआ खाना खाइए।

#4. प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल करें –

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए जब आप कोई डाइट फॉलो करती हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने diet में प्रोटीन को जरूर ऐड करें क्योंकि इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है और आप actively एक्सरसाइज कर पाते हैं और अपने दूसरे काम भी कर पाते हैं।

#5. एप्लीकेशन की मदद लीजिए –

आज बहुत से ऐसे एप्लीकेशन आ गए हैं जो आपको सही डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज करने का सही तरीका भी बताते हैं। तो इन एप्लीकेशन को यूज़ करके आप आसानी से अपने घर पर ही फिटनेस ट्रेनिंग लेना शुरू कर सकते हैं।

अगर आप की कमर चौड़ी है या जांघ मोटे हैं तो आप इन्हें कम करने की एक्सरसाइज कीजिए। आपको आपके पसंद के अनुसार Application में अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज मिल जाएंगे जिससे आप अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकती हैं।

#6. पानी का सेवन ज्यादा कीजिए –

आजकल अधिकतर लड़के लड़कियां अपने कामों में बिजी होने के वजह से हर समय जल्दी में रहते हैं और खाना खाने के बाद हमेशा थोड़ा सा पानी पीते हैं।

वह अधिकतर समय पानी पीना अवॉइड कर देते हैं लेकिन अगर आपको एक अच्छी बॉडी चाहिए तो आपको पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके बॉडी हाइड्रेट रहेगी और इससे आपको स्ट्रेस भी कम रहेगा। ‌

#7. YouTube की मदद लीजिए –

बहुत से एक्सरसाइज ऐसे होते हैं और बहुत सी Diet ऐसी होती है जिसे कैसे करना है या कैसे बनाना है! यही हमें समझ नहीं आता है इसीलिए यह जानने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब की मदद लेनी चाहिए और देखना चाहिए यूट्यूब में किस तरह से एक्सरसाइज करने का तरीका बताया गया है क्योंकि यूट्यूब पर लाइव किसी को देखकर आप सही तरह से अपने एक्सरसाइज कर सकते हैं।

« BF को कैसे तडपाये ? दोबारा कभी आपको परेशान नहीं करेगा

लड़कियां बॉडी कैसे बनाएं~ अंतिम शब्द

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको आपके सवाल लड़कियां बॉडी कैसे बनाएं? का जवाब मिल गया होगा। लेकिन सिर्फ पढ़ने से या फिर बॉडी को फिट कैसे बनाएं इसके ऊपर वीडियो देखते रहने से कुछ नहीं होगा। आप को उठकर इन चीजों को अप्लाई भी करना होगा तभी आप एक अच्छी बॉडी बना पाएंगी।

Leave a Comment