1 weak में Body कैसे बनाएं? जानें ये secret तरीके!

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1 weak में Body कैसे बनाएं: दोस्तों जब किसी इंसान को ये feel हो जाता है कि वो मोटा हो गया है! तब वो इंसान जल्द से जल्द अपनी बॉडी बनाने की इच्छा रखने लगता है और खासकर तब जब उसे कहीं घूमने जाना हो, किसी शादी में जाना हो या फिर कोई special चीज attend करना हो!

1 weak में Body कैसे बनाएं

इस तरह की चीजें लोगों के दिमाग में जल्दी से बॉडी बनाने का ख्याल डाल देता है अगर आपको भी लग रहा है कि आपका वजन बढ़ गया है या पहले से ज्यादा मोटे दिखाई दे रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि 1 weak में Body कैसे बनाएं?

मुझे पता है कि आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हें यकीन नहीं हो रहा होगा कि 1 week में बॉडी बनाई जा सकती हैं! पर आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि इस आर्टिकल में मैंने आपको जो तरीके बताए हैं अगर आप उसे आजमा लेते हैं तो यकीनन आप अभी जैसे दिख रहे हैं उससे अलग दिखने लगेंगे और आपकी बॉडी भी बननी शुरू हो जाएगी!

चेतावनी 

पहले हम आपको यह कहना चाहेंगे कि इस आर्टिकल मैं बताई गई बातें उन्हें ही पढ़नी चाहिए जो सच में अपना वजन कम करके अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं!

और अपनी बॉडी बनाने के लिए मेहनत करने के लिए भी तैयार हैं क्योंकि अगर आप बिना मेहनत ही 1 हफ्ते में बॉडी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो वो कभी नहीं होगा क्योंकि एक हफ्ते में बिना कुछ किए बॉडी बनाना नामुमकिन है।

इसीलिए अगर आप को एक हफ्ते में बॉडी बनानी है तो आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी और डाइट भी करनी पड़ेगी। अगर आप भी दोनों चीजें करने को तैयार है तब आप आगे बताएंगे जानकारी को पढ़ सकते हैं!

1 weak में Body कैसे बनाएं? 4 टिप्स हैं बेहद कारगर 

1 week में बॉडी बनाने के लिए आपको कमर कस के रेडी हो जाना है आपको नीचे बताई गई हर बात को फॉलो करना है तब जाकर आप सच में एक हफ्ते में अपनी बॉडी बना पाएंगे –

#1. चावल खाना छोड़ दीजिए

एक हफ्ते में अगर आपको अपने बॉडी में चेंज देखना है तो सबसे पहले आप जो चावल खाते हैं, उसे खाना बंद करदीजिए! क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर के वजन को बढ़ाता है‌। आप चावल खाने की जगह रोटी खाना शुरू कर दीजिए लेकिन ध्यान रहे आपको ज्यादा रोटी भी नहीं खानी है बल्कि लिमिट में रोटी खानी है।

#2. खाने के टाइम को कम कर दीजिए

कुछ लोग होते हैं जो तीन टाइम खाना खाते हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो चार टाइम खाना खाते हैं! अगर आप चार टाइम खाना खाने वाले लोगों में से हैं तो आपको चार बार के जगह तीन बार या दो बार ही खाना चाहिए!

मुझे पता है कि अगर आप अपने खाने को कम कर देंगे तो आपको बहुत ज्यादा भूख लगेगी या फिर आपका एनर्जी कम हो जाएगा पर वजन को जल्दी कम करने के लिए आपका यह करना जरूरी है‌।

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें भुख बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होती तो अब ज्यादा चीजें खाने की जगह बस थोड़ी सी चीज खाई है ताकि आपको थोड़ा सा पेट भर जाए।

#3. Exercise कीजिए

कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि अपने बॉडी में कट्स लाने के लिए ही लोग एक्सरसाइज करते हैं पर उनका सामान अब बिल्कुल गलत है।

क्योंकि एक हेल्थी शरीर पाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा जरूरी है और अगर आप एक हफ्ते में अपनी बॉडी के वजन को कम करके अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करनी पड़ेगी। ‌

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं करते हैं वो 15 मिनट या फिर आधा घंटा एक्सरसाइज करके ही ये सोचने लगते हैं कि उन्होंने बहुत ज्यादा एक्सरसाइज कर लिए हैं और अब उनका वजन कम हो जाएगा पर ऐसा नहीं होता है।

क्योंकि इतनी सी एक्सरसाइज करने से आपके वजन में कोई अंतर देखने को नहीं मिलेगा। अगर आप अपने बॉडी में 1 हफ्ते में ट्रांसफॉरमेशन देखना चाहते हैं तो आपको कम से कम दो-तीन घंटे एक्सरसाइज करनी होगी वह भी बिना ज्यादा पानी पिए।

#4. दृढ़ निश्चय कर लीजिए

बॉडी बनाने के लिए कुछ लोग शुरू शुरू में तो बहुत ही ज्यादा जोश में रहते हैं लेकिन जैसे जैसे दिन बीते ता जाता है वैसे वैसे उनका मोटिवेशन भी खत्म होते जाता है।

पर अगर आप सच में एक हफ्ते में बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको यह तय करना होगा कि आप हर कीमत पर अपनी बॉडी बनाएंगे और इसके लिए मेहनत करेंगे क्योंकि दृढ़ निश्चय लोगों के गोल पूरे करने में उन्हीं मदद करती हैं तो आपको दृढ़ निश्चय करना होगा।

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1 week में बॉडी बनाने के दूसरे तरीके !

वैसे तो हमने आपको ऊपर एक हफ्ते में सबसे अच्छी और अट्रैक्टिव बॉडी बनाने के कुछ सबसे असरदार तरीके बता दिए हैं पर इसके अलावा भी कुछ तरीके हैं इसे अगर आप फॉलो करते हैं तब भी आपकी बॉडी जल्दी से बनने लगेगी –

  • हमारे वजन के बढ़ने या फिर कम होने के पीछे बहुत बड़ा हाथ हमारी पाचन क्रिया का भी होता है जब भी आप खाना खाए तो कोशिश करें कि आप अपने खाने को अच्छे से चबाए क्योंकि अच्छे से खाना खाने से वह आसानी से पच जाता है।
  • कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खाने के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीते हैं या फिर खाना खत्म हो जाने के बाद बहुत ज्यादा पानी पीते हैं यह दोनों ही तरीका गलत है आपको खाना खाने के दौरान थोड़ा-थोड़ा पानी देना चाहिए और खाना खाने के कुछ देर बाद ही पानी पीना चाहिए इससे आपका खाना पेट में फुलता नहीं है और अच्छे से पच जाता है जिससे आपके शरीर में बेकार का फैट जमा नहीं होता है।
  • बॉडी में अमेजिंग ट्रांसफॉर्मेशन देखने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा मतलब आपको मैंने एक्सरसाइज के साथ-साथ कार्डियो एक्सरसाइज भी करनी होगी क्योंकि यह एक्सरसाइज करने से आपका बॉडी ज्यादा थकेगा और ज्यादा पसीना बहाएगा। इससे आपका वजन कम हो जाएगा और आप आकर्षक दिखने लगेंगे।

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अंतिम शब्द 

उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि 1 weak में Body कैसे बनाएं? अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

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