बिना GYM के चेस्ट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी  

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लड़कों की बॉडी का सबसे attractive हिस्सा उनका चेस्ट होता है। खासकर लड़कियों को तो लड़कों के चेस्ट बहुत अच्छे लगते हैं! इसीलिए ज्यादातर सभी लड़कों की यही कोशिश रहती है कि वो अच्छा chest बनाए पर हर किसी के पास ना तो gym जाने के पैसे होते है और ना time ! अगर आप भी उन्हीं लोगों में से कह जो ये जाना चाहते हैं कि बिना GYM के चेस्ट कैसे बनाएं? तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

बिना GYM के चेस्ट कैसे बनाएं?

Gym में बहुत सारे ऐसे tools होते हैं जिसका इस्तेमाल करके लड़के जल्दी और ज्यादा अच्छे से chest exercise करते हैं लेकिन उसी चीज को घर पर करना या फिर यूं कहे कि बिना जिम के chest बनाने की कोशिश करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि बिना Tools के एक्सरसाइज करने की वजह से लोगों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

बिना GYM के चेस्ट कैसे बनाएं?

Chest बनाने के लिए आप को ऐसे एक्सरसाइस करने होंगे जिससे आप के chest, कंधे और हाथ की मांसपेशियां मजबूत बने। तो जब आप बिना जिम गए chest बनाने की कोशिश करेंगे तो इसके लिए आपको ऐसे एक्सरसाइज करने होंगे जो chest बनाने में मदद करते हैं जैसे –

#1. Standup Push ups

Chest workout के लिए पुशअप्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है हालांकि यह बात अलग है कि यह थोड़ी पुरानी एक्सरसाइज है पर जब बात अट्रैक्टिव चेस्ट बनाने की हो तो हमेशा काम आती हैं। पर इस बात का ध्यान रहे कि push ups करके आप तभी chest अच्छे से बना सकते हैं।

जब आप सही पोजीशन में इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करें! शुरुआत में आपको कोशिश करनी चाहिए कि 30 सेकेंड के अंदर आप 10 पुशअप्स मार ले हालांकि इससे आपके हाथों में थोड़ा दर्द होगा पर यह एक्सरसाइज आप को चेस्ट बनाने में काफी मदद करेगी।

#2. Incline push-ups

अगर आपके लिए सीधा pushups करना बहुत मुश्किल होता है तो आप सीधे खड़े होकर भी पुशअप्स कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी चीज का सहारा लेना होगा और फिर उसी तरीके से पुशअप्स करना होगा।

जैसे हमने आपको पहले बताया है! चेस्ट पुशअप्स उन लोगों को करना चाहिए जिनके लिए नॉर्मल पुशअप्स करना बहुत मुश्किल होता है। इस पुशअप्स को आप को कम से एक बार में 30 set मारने होंगे।

#3. Decline Push-ups

जहां Incline push-ups करना नॉर्मल पुशअप्स से थोड़ा आसान होता है वही ये पुशअप्स नॉर्मल पुशअप्स से काफी ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि इसे करने के लिए आपको अपने पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर किसी चीज से टिकाकर फिर एक्सरसाइज करना होता है।

जब आप नया-नया इस एक्सरसाइज को प्रैक्टिस करेंगे तो यह आपको काफी ज्यादा मुश्किल लगेगी पर जैसे-जैसे आप इसे करने लगेंगे वैसे वैसे ही आपके लिए आसान होता चला जाएगा। इस एक्सरसाइज को आपको इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि इसे करने से चेस्ट जल्दी बनता है। ‌

#4. Diamond Push-ups

अलग-अलग तरह के पुशअप्स को सही तरह से कर लेने के बाद आपको Diamond Push-ups ट्राई करना चाहिए। जिस तरह से नॉर्मल पुशअप्स करने के लिए हाथों को एक शोल्डर के गैप में रखकर फिर डाउन होते हैं तो इस शख्स में आपको अपने हाथों को ज्यादा गैप में नहीं रखना है बल्कि आपको अपने दोनों हाथों को पास पास रखकर फिर एक्सरसाइज करना है।

#5. Knuckle push-ups

अगर आप बहुत जल्दी अपने चेस्ट में cuts देखना चाहते हैं तो Knuckle push-ups आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहेगा। क्योंकि इस तरह से पुशअप्स मारने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है लेकिन ये बात भी है कि ऐसे करने से आपके शोल्डर कंधे और चेस्ट तीनो मजबूत होते हैं जिससे आपका शरीर में ऊभार आना शुरू हो जाता है खासकर चेस्ट वाले हिस्से में !

Chest बनाने के दुसरे effective exercise ! 🏋️‌

अगर आप जिम जाकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं! इसके जगह आपने घर पर ही doumbles खरीद के रख लिया है तो नीचे बताएं कुछ एक्सरसाइज को करके आप अच्छी चेस्ट वाली बॉडी बना सकते हैं!

Regular chest press

जैसा कि आप नाम से ही समझ सकते हैं कि इस एक्सरसाइज को चेस्ट बनाने के लिए किया जाता है। एक्सरसाइज करने के लिए आपको एक बेंच पर सीधे लेटना है और फिर दोनों हाथों में डंबल्स पकड़ कर ऊपर नीचे करना है। आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि हाथ ऊपर करते हुए आपके हाथ एकदम सीधे रहे हैं मतलब कि 90 डिग्री हो। साथ ही साथ आपके पैर बेंच पर नहीं बल्कि घुटने के बाद बाहर निकले हुए और जमीन से सट रहे हो।

chest press को आप और भी दो तरीके से कर सकते हैं –

  • Incline chest press
  • Decline chest press

Chest fly

इस एक्सरसाइज करने के लिए भी आपको बेंच पर सीधे लेटना है और फिर अपने दोनों में doumbles पकड़ कर उसे ऊपर नीचे करना है इस बीच आपको यह ध्यान रखना है कि आपके शोल्डर पूरी तरह से नीचे आए क्योंकि तभी एक्सरसाइज का असर आपके बाजू में देखने को मिलेगा।

Chest press में जहां आपके दोनों हाथों के बीच बहुत कम दूरी थी वही इस एक्सरसाइज में आपके हाथों के बीच थोड़ी ज्यादा दूरी रहेगी।

इस एक्सरसाइज को भी आप 2 तरीके से कर सकते हैं –

  • Incline chest fly
  • Decline chest fly
  • Plank

अगर आप अपनी बॉडी में खतरनाक बदलाव लाना चाहते हैं और अपने चेस्ट को बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं तो आपको उस पुशअप्स करने के साथ-साथ प्लैंक्स भी करना चाहिए शुरू शुरू में आप 1 मिनट का प्लान कर सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आप इसके मास्टर हो जाए आपको इसके टाइम को बढ़ाते जाना होगा।

प्लान करने के लिए आप सीधे पुशअप्स की पोजीशन ले लीजिए और फिर अपने बॉडी को अपने हाथों व पैरों की उंगलियों के सहारे होल्ड करने की कोशिश कीजिए। किस एक्सरसाइज को करने से भी आपके कंधे मजबूत होते हैं और आपका चेस्ट भी बन जाता है।

इन सभी एक्सरसाइज का फायदा और अच्छे से पाने के लिए आप इनकी वीडियो देखकर इसे करना शुरू कर दीजिए।

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अंतिम शब्द 

बिना GYM के चेस्ट कैसे बनाएं? इस सवाल का जवाब आपको आर्टिकल पढ़कर मिल गया होगा यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं ! अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए साथी हम आपको बता दें कि बॉडी बनाने को लेकर हमने कई सारे और आर्टिकल भी अपने साइट पर पब्लिश किया है तो आप उसे भी पढ़ सकते हैं।

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