Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन चाहिए? क्या आपकी डाईट में शामिल है

0
85

दोस्तों जब भी आप बॉडी बनाने के बारे में किसी से बात करते हैं तो आपको प्रोटीन का नाम जरूर सुनने को मिलता होगा क्योंकि बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन बहुत ज्यादा जरूरी है। पर लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन चाहिए? जिसके वजह से जो लोग पतले होते हैं वो बॉडी बनाने के अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने लगते हैं।

Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन

जिससे उनके शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है और उसके उन्हें साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं। आप ऐसी गलती ना करें इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Body बनाने के लिए आखिर शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए? ताकि आप अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन ना करें और सही मात्रा में प्रोटीन लेकर अपनी बॉडी बना सकें।

Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन चाहिए?

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी माना जाता है क्योंकि प्रोटीन के वजह से ही हमारी बॉडी स्वस्थ रहती है और उसका विकास होता है जिसके वजह से जब लोग बॉडी बनाने के लिए जाते हैं तब उन्हें जिम ट्रेनर अलग से प्रोटीन लेने को कहते हैं ताकि उनके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ें।

वैसे तो हमेशा ट्रेनर बता देते हैं कि आपको कितनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए पर अगर आपका trainer आपको यह बात नहीं बताता है तो इस बात को ध्यान रखें कि एक सामान्य व्यक्ति को हर दिन 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है ताकि उनका शरीर स्वस्थ रहें।

पर अगर आप जिम करते हैं या फिर घर पर ही एक्सरसाइज करते हैं तो आप को अपने वजन के मुताबिक प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। जैसे मान लीजिए कि आपका वजन 70 से 80 किलो है तो ऐसे में आपको हर दिन 70 से 80 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना पड़ेगा।

« 1 महीने में Lean बॉडी कैसे बनाएं? (लड़के और लड़कियां दोनों के लिए)

प्रोटीन का सेवन क्यों किया जाता है ?

जैसे कि हमने आपको बताया कि प्रोटीन हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि प्रोटीन न सिर्फ हमारे शरीर में कोशिकाओं का निर्माण करता है बल्कि कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है। ‌ इसके अलावा हमारे शरीर जो एनर्जी से भरी हुई होती है उसके पीछे भी प्रोटीन का ही हाथ होता है।

इसके अलावा प्रोटीन लोगों के हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाता है साथ ही साथ उनकी त्वचा और बालों को भी आकर्षक बनाता है। प्रोटीन की वजह से हमारे शरीर में एंजाइम बनती है जो खाना डाइजेस्ट करने के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है।

वे लोग जो एक आकर्षक बॉडी बनाने की कोशिश करते हैं उन्हें प्रोटीन का सेवन करने के लिए इसीलिए कहा जाता है ताकि उनके शरीर का सही से विकास हो सके साथ ही उनका शरीर स्वस्थ रहें।

तो अब तो आपने जान लिया कि हमें Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन चाहिए?  और क्यों लेना चाहिए ? पर अब ये जानना जरूरी है कि आप क्या खाकर अपने शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा पहुंचा सकते हैं।

« बिना प्रोटीन पाउडर के Body कैसे बनाएं? अब सप्लीमेंट लेना भूल जाओगे

100 ग्राम प्रोटीन के लिए क्या खाएं ?

वैसे तो प्रोटीन लेने के लिए लोग हमेशा अंडा, मांस, मछली जैसी चीजें खाने के लिए ही कहते हैं पर अगर आप वेजिटेरियन है और इन चीजों को खाना नहीं चाहते तो आप वेज फूड खाकर भी अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को सही कर सकते हैं। नीचे हमने आपको कुछ ऐसे खाने की चीजों के नाम बताए हैं इसे खाकर आप अपने शरीर में प्रोटीन पहुंचा सकते हैं जैसे –

टोफू

टोफू पनीर की तरह दिखने वाला एक वेजीटेरियन फूड है जिसे खाने पर आपके शरीर को प्रोटीन मिलेगा। पनीर की तरह इसका भी अपना कोई स्वाद नहीं होता है इसे आप किसी भी तरह से बना कर खा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोफू में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और आयोडीन भी पाया जाता है। अगर आप 100 ग्राम सौंफ का सेवन करते हैं तो उसमें आपको 9.41 ग्राम प्रोटीन मिलेगा।

दाल

आप हर दिन जो दाल खाते हैं उसमें भी भर भर के प्रोटीन होता है लेकिन लोग दाल को अवॉइड कर देते हैं तो अगर आप को बॉडी बनाना है तब आप अपने खाने में दाल खाना शुरू कर सकते हैं। 100 ग्राम दाल खाने में आपको 9.02 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

हरा मटर

हरा मटर का सेवन करके भी आप अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं क्योंकि हरे मटर में भी प्रोटीन पाया जाता है‌ सिर्फ प्रोटीन ही नहीं हरे मटर में विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी जैसी चीजें भी पाई जाती हैं। 100 ग्राम हरे मटर में 4.71 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

Note – अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आप प्रोटीन की मात्रा अपने शरीर में बढ़ाने के लिए रोजाना एक अंडा खा सकते हैं। अंडे को उबालकर खाने से आपके शरीर को प्रोटीन की सही मात्रा मिल जाती हैं।

बादाम

प्रोटीन पाउडर के जगह खाने के जरिए प्रोटीन की मात्रा शरीर में पहुंचाने के लिए कई लोग बादाम खाने के लिए भी कहते हैं। बादाम का अगर आप रोजाना सेवन करते हैं तो इससे भी आपके शरीर में उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगी।

काबुली चना

कुछ लोगों को काबुली चना खाना बहुत अच्छा लगता है और अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि बहुत ही पौष्टिक भी है क्योंकि काबली चना में भर भर के प्रोटीन पाया जाता है तो अगर आप हर कुछ दिन में भी इसका सेवन करते हैं तब भी आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगी।

« बिना पैसे के बॉडी कैसे बनाएं? फिर भी बनेगी जबरदस्ती बॉडी

गेहूं की रोटी में कितना प्रोटीन होता है?

मोटा होने में और बॉडी बनाने में बहुत फर्क होता है अगर आप ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती जाएगी जिससे आपका शरीर फूलता चला जाएगा।

लेकिन अगर आप गेहूं की रोटी खाते हैं तो यकीन माने आपका शरीर बहुत ही अच्छी तरह से बनेगा क्योंकि गेहूं की रोटी में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती हैं जो आपके सारे विकास में काफी उपयोगी होती हैं।

5 बादाम में कितना प्रोटीन होता है?

डॉक्टर्स बच्चों को या फिर नॉर्मल लोगों को भी हर दिन चार से पांच बदाम खाने के लिए कहते हैं क्योंकि बादाम में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक विकास के साथ-साथ बॉडी के निर्माण में भी सहायक होता है।

पांच बदाम खाने पर आपके शरीर को 12 से 15 ग्राम प्रोटीन मिलता है। ऐसे में अगर आप बॉडी बनाने की इच्छा रखते हैं तो आपको बादाम का सेवन करना चाहिए।

« घर के खाने से बॉडी कैसे बनाएं? बिना सप्लीमेंट के

अंतिम शब्द

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप समझ चुके होंगे कि Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन चाहिए? अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इससे अपने हर उन दोस्तों के साथ शेयर कीजिए जो आप ही की तरह बॉडी बनाने की इच्छा रखते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here