सोयाबीन से Body कैसे बनायें? हेल्थी बॉडी बनाने का सीक्रेट

0
96

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए लोग जो अलग-अलग तरह के नुस्खे ढूंढते हैं तो उन्हें कई ऐसी चीजों के बारे में जानने को मिलता है जिसे खाने के बाद वो अपनी बॉडी बना सकते हैं और सोयाबीन भी उन्हीं में से एक हैं। शायद आप सभी सोयाबीन का सेवन करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि आप इससे बॉडी बना सकते हैं ? बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो इस बारे में जानते हैं पर अगर आप नहीं जानते कि सोयाबीन से Body कैसे बनायें? तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है।

सोयाबीन से Body कैसे बनायें?

जैसा कि आपको पता है कि सोयाबीन शाकाहारी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा खाना होता है! क्योंकि शाकाहारी खाना होने के बाद भी इससे कई अलग-अलग तरह के मजेदार खाने बनाए जा सकते हैं जो कि खाने में जो स्वादिष्ट होता ही हैं पर सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। ‌

सोयाबीन में मौजूद तत्व| जिनसे आपके शरीर को मिलता है भरपूर पोषण 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे सेहत के लिए कितना जरूरी होता है और अगर हमें शरीर बनाना है तो इसके लिए प्रोटीन और भी ज्यादा जरूरी है।

और अच्छी बात यह है कि सोयाबीन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है जो कि बॉडी बनाने के लिए जरूरी होता है इसके अलावा सोयाबीन में कई अलग-अलग प्रकार के तत्व पाए जाते हैं।

प्रोटीन के अलावा सोयाबीन में विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम जैसे बहुत सारे खनिज पाए जाते हैं।

जरूरी पोषक तत्वों के अलावा सोयाबीन में antioxidant भी पाए जाते हैं। इसके अलावा सोयाबीन में लेसिथिन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

शर्करा और स्टार्च की मात्रा कम होने के वजह से सोयाबीन डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी अच्छा होता है।

सोयाबीन से Body कैसे बनायें ? ये 5 टिप्स फॉलो करें!

ऊपर तो हमने आपको बता दिया कि सोयाबीन में कई अलग-अलग तरह के पोषक तत्व व खनिज पाए जाते हैं जो बॉडी को बनाने में काफी ज्यादा मददगार होते हैं पर इससे बॉडी बनाने के लिए आपको नीचे बताई गई बातों को फॉलो करना होगा –

#1. डाइट को फॉलो करें

अगर आप सोयाबीन से अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट में सोयाबीन को शामिल करना पड़ेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको सुबह, शाम, दिन, रात सिर्फ सोया भी नहीं खाना है बल्कि आपको हर दिन थोड़ा थोड़ा करके सोयाबीन का सेवन करना है क्योंकि जब आप इस तरह से सोयाबीन खाते हैं तो आपके शरीर को सभी जरूरी तत्व हर दिन मिलता है।

#2. सोयाबीन के सेवन के साथ एक्सरसाइज कीजिए

सोयाबीन खाने के साथ-साथ आपको अच्छे से एक्सरसाइज भी करना चाहिए क्योंकि अच्छे से एक्सरसाइज करके ही आप बॉडी बना सकते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि डाइट फॉलो करने से ही उनकी बॉडी बन जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि जब बात बॉडी बनाने की होती है तब डाइट के साथ-साथ अच्छे से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है।

#3. ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए

पानी ना पीना बहुत से लोगों की कमजोरी होती है और बॉडी ना बनने के पीछे एक बहुत बड़ा कारण भी! लेकिन जब लोग ज्यादा पानी पीते हैं तो उनके शरीर में जो भी पोषक तत्व है वो अच्छे से शरीर में काम करते हैं इसीलिए जितना हो सके उतने अच्छे से पानी पिया कीजिए।

#4. अच्छे से नींद लीजिए!

खाने के साथ-साथ सोना भी हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है जब आप अपने शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व खनिज विटामिन जैसी चीजें देते हैं तो उसके साथ-साथ आपको अपने शरीर को थोड़ा आराम भी देना चाहिए ताकि उस समय आपका शरीर अपने आपको बना सकें!

#5. सोयाबीन के साथ अंडे, मछली चिकन का सेवन करें!

सोयाबीन से आपको पौष्टिक तत्व मिलते हैं इस बात में तो कोई दो राय नहीं है लेकिन अगर आप वेजिटेरियन नहीं है तो मैं आपको यही कहना चाहूंगा कि आपको अपने खाने में सोयाबीन के अलावा चिकन, अंडा, मछली, दूध, दही, मक्खन, घी जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सोयाबीन के तरह ये सारी चीजें भी लोगों को बॉडी बनाने में सहायता करती है।

« HULK जैसी बॉडी कैसे बनाएं? अपनी डाईट में शामिल करें ये 5 चीजें

« जानिए Body को Strong कैसे बनायें ? 9 बेहद कारगर तरीके

सोयाबीन का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं ?

अगर आप रोजाना सोयाबीन का सेवन करता है या फिर सप्ताह में दो-तीन बार सोयाबीन खाते हैं तो इससे आपको कई अलग-अलग तरह के फायदे मिलेंगे जैसे –

हृदय रोग की कोई समस्या नहीं

सोयाबीन का निरंतर सेवन करना भी आपके शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि इससे आपके शरीर में अनसैचुरेटेड फैट्स जमा नहीं होता है जिससे कि आपको हृदय रोग की कोई समस्या नहीं होती हैं।

मेटाबॉलिज्म

मेटाबॉलिज्म अच्छा करने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है तो अगर आप सोयाबीन का सेवन करते हैं तब ऐसे हालात में आप सीधे अपने शरीर में प्रोटीन का संचार कर दे रहे हैं।

पाचन

सोयाबीन की अगर आप सब्जी भी खाते हैं तो भी ये आपके लिए हैवी खाना नहीं होगा क्योंकि सोयाबीन आसानी से पच जाता है जिससे आपको पाचन की भी कोई समस्या नहीं होती है।

खून की कमी की समस्या का निवारण

अगर आपके शरीर में खून की कमी की समस्या है तो सोयाबीन का सेवन करना आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि सोयाबीन खाने से आपके शरीर को वह सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं जो खून बनाने के योग्य माने जाते हैं।

डायबिटीज की कोई चिंता नहीं!

और शर्करा जैसी चीजें ना होने के कारण सोयाबीन को खाना डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी अच्छा होता है।

नींद ना आने की परेशानी का निवारण

सोयाबीन में मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि नींद ना आने की परेशानी को दूर करता है और लोगों को अच्छे से सोने में मदद करता है।

बॉडी बनाने के लिए आप सोयाबीन को कैसे खा सकते हैं ?

ज्यादातर लोग सोयाबीन का सेवन सब्जी के तौर पर करते हैं लेकिन इसके अलावा आप चाहें तो आप सोयाबीन का इस्तेमाल करके कई अलग-अलग तरह के खाने बना सकते हैं जैसे –

  • सोयाबीन का पुलाव
  • सोयाबीन की दाल
  • सोयाबीन का पराठा
  • सोयाबीन रोल
  • सोयाबीन कोफ्ता
  • सोयाबीन आलू की सब्जी
  • सोयाबीन चिल्ली
  • सोयाबीन के पौष्टिक लड्डू

अंतिम शब्द 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर अब जान गए होंगे कि सोयाबीन से Body कैसे बनायें? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और खुद इन बातों को अपनी लाइफ में जरूर अप्लाई कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here