जानिए वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं? सही तरीका

0
104

दुबला पतला व्यक्ति शरीर से काफी कमजोर होता है। ऐसे लोगों के चेहरे की हड्डियां भी धसी हुई होती है और इन लोगों के चेहरे पर कोई भी तेज नहीं होता है परंतु अगर आप चाहे तो आप अपने दुबलेपन को केले का सेवन करके दूर कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको यह बता रहे हैं कि “वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं” अथवा “वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं।”

वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं?

अगर दुबलेपन पर गौर किया जाए तो इसकी मुख्य वजह यही निकल कर के आती है कि जब व्यक्ति को सही मात्रा में पौष्टिक चीजें प्राप्त नहीं हो पाती है तो उसकी बॉडी में मांस की बढ़ोतरी नहीं होती है और धीरे-धीरे यही प्रक्रिया चलने पर व्यक्ति दुबला पतला बन जाता है जो उसके अंदर हीन भावना पैदा कर देता है।

वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं? अपनाएं ये टिप्स 

केले का सेवन करने पर हमारी बॉडी को विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्वो की प्राप्ति होती है। केला हमारे बालों को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा त्वचा और शरीर की मांसपेशियों को भी स्वस्थ बनाने का काम करता है। केले के अंदर पाए जाने वाले गुण बॉडी के मेटाबॉलिज्म को भी ठीक बनाते हैं।

इसके अलावा केले में फोलिक एसिड, विटामिन, पोटेशियम, फाइबर और प्रोटीन तथा आयरन भी पाया जाता है, जो व्यक्ति के वजन को सही प्रकार से बढ़ाने के लिए बहुत ही जरूरी चीजें होती हैं। हालांकि केले को खाकर के सही प्रकार से वजन बढ़ाने के लिए केला खाने का सही तरीका पता होना चाहिए।

1: नाश्ते में करें, केले का सेवन

अपने पतले शरीर को मोटा करने के लिए आपको सुबह के नाश्ते में केला खाना प्रारंभ करना चाहिए परंतु याद रखें कि आपको नाश्ते में सिर्फ केला ही नहीं बल्कि केले के साथ दूध खाना चाहिए।

क्योंकि जब आप केले और दूध का एक साथ सेवन करते हैं तो इन दोनों के अंदर जो कैलोरी होती है वह आपकी बॉडी में जाने के बाद बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को तेज कर देती है और मेटाबॉलिक रेट तेज होने की वजह से आपके शरीर का वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

याद रखे कि सुबह नाश्ते में जिस केले का सेवन आप करें वह सड़ा हुआ नहीं होना चाहिए बल्कि अच्छी तरह से पका हुआ होना चाहिए।

2: अश्वगंधा चूर्ण के साथ केले का सेवन

अश्वगंधा भी वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है साथ ही केला भी और अगर इन दोनों के कॉन्बिनेशन को मिला करके आप दैनिक तौर पर सेवन करते हैं तो निश्चित ही थोड़े दिनों के भीतर आपको अपने वजन में अवश्य फर्क महसूस होगा।

मार्केट से आप किसी भी कंपनी के अश्वगंधा चूर्ण को ला सकते हैं और दो केला खाने के बाद आप दूध में अश्वगंधा चूर्ण को मिलाकर के ऊपर से पी सकते हैं। यह चीजें जब आपके पेट में जाएंगी, तो आपका पेट भी भरा भरा लगेगा और जब इन चीजों का पाचन होगा तो इन चीजों के पौष्टिक तत्व आपकी बॉडी को लगेंगे जिसकी वजह से आपकी बॉडी पर मांस बढ़ेगा और आपका वजन भी बढ़ेगा।

3: दही और केले का इस्तेमाल

बॉडी का अगर मेटाबॉलिक रेट तेज है तो इस वजह से आपका वजन बढ़ेगा। इसके लिए आप मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए केले और दही का सेवन कर सकते हैं। सबसे पहले आपको मिक्सर के ब्लेंडर में 3 से 4 केले को डालना है और उसे मिक्स करना है। उसके बाद इसे बाहर निकाल कर के आपको इसके अंदर दही मिक्स कर लेनी है।

अब आप ऊपर से चाहे तो इसमें चीनी अथवा गुड़ या फिर शहद मिला सकते हैं। अब आपको इसका सेवन कर लेना है। इसके अंदर मौजूद कैलोरी आपकी बॉडी की मांसपेशियों को बढ़ाने का काम करती है जिसकी वजह से आपका शरीर फैलता है अर्थात मोटा होता है।

4: जिम के बाद खाए केला

सही प्रकार से वजन बढ़ाने के लिए आप केले का सेवन कसरत करने के बाद कर सकते हैं, क्योंकि जब आप कसरत करते हैं तो आपकी बॉडी की मांसपेशियों में काफी टूट-फूट होती है और ऐसे में अगर आप 2 से 4 केले का सेवन कर लेते हैं।

तो केले का पाचन भी सही प्रकार से हो जाता है और केले के सभी पौष्टिक तत्व आप की बॉडी की टूटी फूटी कोशिकाओं की रिपेयरिंग करते हैं और आपकी बॉडी के मांसपेशियों के विकास को भी तेज करते हैं जिसकी वजह से आपकी बॉडी के अंग फूलते हैं और आपका वजन बढ़ता है।

5: केले और ड्राई फूट का सेवन

केले के साथ ड्राई फ्रूट का सेवन करके भी आप अपने दुबले पतले शरीर को मोटा बना सकते हैं अर्थात वजन बढ़ा सकते हैं। ड्राई फ्रूट और केले के द्वारा वजन बढ़ाने के लिए आपको सुबह 2 केले, 10 बादाम और 7-8 किसमिस लेनी है और इन सभी को आप को एक साथ मिलाकर के खा लेना है और यही प्रक्रिया आपको रात में भी एक बार करनी है।

इस प्रक्रिया को लगातार अगर एक महीने तक आप फॉलो कर लेते हैं तो फिर आप यह देखेंगे कि पहले के मुकाबले में आपकी बॉडी पर मांस भी बढा है साथ ही आपको अंदर से ताकत भी महसूस हो रही है।

« जल्दी से Six pack कैसे बनायें? अपनाएँ ये 6 सीक्रेट टिप्स

वजन बढ़ाने के लिए केला कब खाएं?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार किसी व्यक्ति को अगर अपने दुबले पतले शरीर को मोटा बनाना है अर्थात अपना वजन बढ़ाना है तो उसे सुबह के समय में केले का सेवन करना चाहिए। व्यक्ति को सुबह 2 से 4 केले का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा उसे रोजाना शाम के समय 3 से 4 केले का सेवन और रात को 1 से 2 केले का सेवन करना चाहिए। इस प्रक्रिया को अगर व्यक्ति कुछ दिनों तक चला ले जाता है तो उसे निश्चित ही अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव दिखाई देंगे।

« Body बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर के नुकसान/फायदे

FAQ:

Q: क्या केला और दूध खाने से वजन बढ़ता है?

ANS: जी हां दूध और केले का सेवन साथ में करने से वजन बढ़ता है।

Q: वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

ANS: चना, केला और दूध

Q: 1 दिन में कितने केले खाने चाहिए?

ANS: 12 से 13

Q: वजन बढ़ाने के लिए कितने केले खाने चाहिए?

ANS: रोजाना 2 दर्जन

अंतिम शब्द 

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर आपको वजन बढ़ाने के लिए केला कैसे खाएं? इस बात की पूर्ण जानकारी मिली होगी, पोस्ट अच्छा लगा हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करना तो बनता है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here